बाल दिवस 2023: बच्चों के लिए ये फाइनेंशियल गिफ्ट अच्छा है

बाल दिवस के मौके पर आप अपने बच्चों को कुछ खास तोहफा दे सकते हैं। यह तोहफे उनको वित्तीय तौर पर स्थिर करने में काफी मदद करेगा। अगर आप भी इस साल अपने बच्चों को कोई महंगा तोहफा या फिर चॉकलेट देने का सोच रहे हैं तो हमारी माने तो आपको इनकी जगह कोई ऐसा तोहफा देना चाहिए जो उनके लिए हमेशा काफी मूल्यवान साबित हो।

हम सभी जानते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ बच्चों की पढ़ाई या शादी जैसे कई खर्चे बढ़ जाते हैं। ऐसे में बच्चों को भविष्य में कोई वित्तीय तौर पर परेशानी का सामना ना करना पड़े इसके लिए आप उनको पीपीएफ या फिर एफडी जैसे कई गिफ्ट दे सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बताएंगे कि आपको कौन-से तोहफे देने चाहिए?

सार्वजनिक भविष्य निधि

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) यह अक लॉन्ग टर्म निवेश ऑप्शन में से एक है। इसकी शुरुआत वर्ष 1968 में वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय बचत संस्थान द्वारा किया गया था। इस स्कीम का उद्देश्य था ज्यादा से ज्यादा लोगों को छोटे निवेश के लिए आकर्षित करना। इस स्कीम में जहां एक तरफ ज्यादा रिटर्न का लाभ मिलता है वहीं, दूसरी तरफ टैक्स बेनिफिट का भी फायदा मिलता है।

इस स्कीम में देश के सभी नागरिक शामिल हो सकते हैं। इसका मतलब है कि इस स्कीम में नाबालिग भी शामिल हैं। निवेश की बात करें को आप इस स्कीम में सालाना कम से कम 500 रुपये की राशि जमा कर सकते हैं। सरकार हर तिमाही इस योजना में ब्याज दरों को निर्धारित करती है। वर्तमान में इस स्कीम में 7.1 फीसदी का इंटरेस्ट मिल रहा है।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना भी निवेश के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। आप अपने बेटी के भविष्य के लिए इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की शुरुआत वर्ष 2011 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत शुरू हुई थी। इस स्कीम को आप अपने नजदीक पोस्ट ऑफिस में जाकर शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको हर महीने 250 रुपये की राशि जमा करनी होती है।

भविष्य में आप इस राशि का इस्तेमाल अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए कर सकते हैं। इस स्कीम में चेक या फिर डिमांड ड्राफ्ट की भी सुविधा मिलती है। सरकार हर तिमाही इस स्कीम की ब्याज दरों को रिवाइज करती है। अभी इस स्कीम की ब्याज दर 8 प्रतिशत है।

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड में निवेश करना भले ही काफी जोखिम भरा होता है। लेकिन, अगर आप इसमें लंबे समय तक और सोच-समझकर निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिलने में काफी मदद आएगा। यह फंड बच्चों की पढ़ाई, शादी या फिर कोई और एक्टिविटी में काफी काम आएगा। यह फंड में मिलने वाला रिटर्न शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है।

आपको म्यूचुअल फंड निवेश करते समय कई बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

एफडी

एफडी काफी सुरक्षित निवेश विकल्प में से एक है। इसमें कम जोखिम के साथ निश्चित रिटर्न मिलता है। इस वजह से देश के कई लोगों को एफडी काफी पसंद आता है। यहां आप अपने हिसाब से एक समयसीमा तक निवेश कर सकते हैं और सही समय पर फंड में जमा राशि का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैंक एफडी पर सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज दर देता है।

गोल्ड

जहां एक तरफ सौंदर्य आभूषण के लिए गोल्ड को सबसे शुभ माना जाता है। वहीं, दूसरी तरफ यह निवेश के लिए काफी अच्छा है। आप अपने बच्चों के लिए फिजिकल गोल्ड के अलावा डिजिटल गोल्ड भी गिफ्ट कर सकते हैं। समय के साथ सोने की कीमतों में भी बढ़ोतरी होती है। उदाहरण के तौर पर अगर 10 पहले सोने की कीमत 20,000 रुपये के लगभग थी तो वो आज 50,000 रुपये से ज्यादा हो गई है। इस से साफ पता चलता है कि सोने में निवेश करने से हमें कितना ज्यादा रिटर्न मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.