मुरादाबाद से लखनऊ तक हवाई यात्रा सिर्फ 1048 में…पीएम मोदी दस मार्च को करेंगे उद्घाटन

मुरादाबाद हवाई अड्डे का लोकार्पण दस मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। इसके बाद 11 मार्च से नियमित फ्लाइट शुरू करने की योजना है। मुरादाबाद से लखनऊ के लिए प्रस्तावित किराया 1048 रुपये है। जो राजधानी एक्सप्रेस से भी कम होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 मार्च को मुरादाबाद हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद 11 मार्च से नियमित फ्लाइट शुरू करने की योजना है। यात्रियों के लिए अच्छी खबर है कि विमान का किराया राजधानी एक्सप्रेस से भी कम होगा। राजधानी के थ्री एसी कोच में लखनऊ तक 1065 रुपये लगते हैं। विमान का किराया 1048 रहने की संभावना है।

हालांकि फ्लाई बिग ने आधिकारिक सूची जारी नहीं की है लेकिन 1048 रुपये प्रति सीट की चर्चा है। जानकारों का मानना है कि टैक्स आदि लगाकर यदि बहुत अंतर भी आया तो 1500 रुपये तक में सफर पूरा हो जाएगा। लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट से विमान मुरादाबाद पहुंचेगे। मुरादाबाद से लखनऊ के लिए रोजाना सुबह 10:25 बजे फ्लाइट रहेगी। एयरलाइन की ओर से 19 सीटर का डी-हेवीलैंड डीएससी 6-400 एयरक्राफ्ट प्रयोग किया जाएगा। विमान में विंडो सीटें ही होंगी।

विमान के ईंधन को लेकर असमंजस में एएआई
10 मार्च को हवाई अड्डे का लोकार्पण तय है, लेकिन फ्लाइट कब उड़ेगी यह तय नहीं है। चूंकि 19 सीटर विमान के ईंधन के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जिस कंपनी से अनुबंध किया है। उसे डीजीसीए की ओर से अभी अनुमित नहीं है। डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन की मुहर लगने के बाद ही अनुबंध मान्य होगा। हालांकि कंपनी ने इसके लिए आवेदन कर रखा है। उम्मीद है कि 10 मार्च तक अनुबंध स्वीकृत हो जाएगा।

हवाई अड्डे पर दिल्ली से पहुंचाया जाएगा ईंधन
एचपीसीएल कंपनी से अनुबंध होने के बाद एटीएफ यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (विमान का ईंधन) भरे ट्रक दिल्ली से मुरादाबाद पहुंचेंगे। मुरादाबाद में विमान में एटीएफ डालने के बाद हर दिन यहां से फ्लाइट उड़ेगी। एटीएफ एक विशेष प्रकार का पेट्रोलियम आधारित ईंधन है। यह दिखने में रंगहीन और स्ट्रा की तरह होता है। ज्यादातर कॉमर्शियल विमानन कंपनियां ईंधन के तौर पर जेट-ए और जेट ए-1 ईंधन का इस्तेमाल करती है। एटीएफ के सस्ता होने से एयरलाइंस और यात्रियों दोनों को फायदा होता है। चूंकि एयरलाइंस का 40 से 45 फीसदी किराया व खर्च एटीएफ की खरीद पर निर्भर होता है।

निमंत्रण पत्र तैयार, आज से बांटेगा एएआई
एयरपोर्ट के उद्घाटन में अतिथियों को आमंत्रित करने के लिए निमंत्रण पत्र तैयार हो गए हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम शुक्रवार से इनका विकरण शुरू करेगी। मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों को पत्र उनके निवास पर पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा अन्य अतिथियों को व्हाट्सएप व ई-मेल के जरिये सूचना दी जाएगी।

करीब 1000 मेहमानों की सूची तैयार की गई है। जिला प्रशासन से इस मुद्दे पर वार्ता भी हो चुकी है। कई मेहमानों को फोन पर सूचना दे दी गई है। कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री जितिन प्रसाद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, सांसद, विधायक, निर्यातकों व डॉक्टरों को आमंत्रित किया जा रहा है।

किराया सूची आधिकारिक रूप से जारी नहीं की गई लेकिन यह तय है कि किफायती दामों पर लोग लखनऊ तक का सफर कर पाएंगे। विमान के ईंधन की व्यवस्था मुरादाबाद हवाई अड्डे पर की जाएगी। क्योंकि विमान छोटा होने के कारण लखनऊ से ईंधन नहीं ला पाएगा। कंपनी ने अनुबंध के लिए डीजीसीए से अपील की है। – अमरजीत, एयरपोर्ट डायरेक्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published.