भारत में दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत है कम

नई दिल्ली, भारत में मिलने वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले काफी कम है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को इसका डेटा साझा करते हुए कहा कि भारत में रसोई गैस की कीमत में होने वाली बढ़ोतरी भी दूसरे देशों के मुकाबले कम है। बता दें कि ऑयल कंपनियों ने इस महीने की शुरुआत में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी या रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की थी। नवीनतम बढ़ोतरी के बावजूद दिल्ली में एलपीजी की कीमत 1,053 रुपये तक पहुंच गई।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि भारत में रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि वैश्विक स्तर की तुलना में काफी कम है, जबकि इनपुट लागत में भारी वृद्धि हुई है। उन्होंने अमेरिका, कनाडा, श्रीलंका, पाकिस्तान, नेपाल, ऑस्ट्रेलिया और भारत सहित सात देशों में रसोई गैस की कीमतों की तुलना भी की। पेट्रोलियम मंत्री ने सिलेंडर की कीमतों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आप ईंधन की कीमतों को अलग-अलग नहीं देख सकते। यह भी देखना जरूरी है कि वैश्विक बाजारों में क्या हो रहा है। कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों को भी ध्यान में रखना चाहिए। पुरी ने कहा कि कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में लगभग 200 रुपये की कटौती की गई है। इससे पता चलता है कि केंद्र सरकार कीमतों को स्थिर रखने में कामयाब रही है। पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें प्रशासनिक मूल्य निर्धारण तंत्र के तहत तय की जाती हैं।

किस देश में कितनी है रसोई गैस की कीमत

  • भारत- 1,053 रुपये (दिल्ली)
  • पाकिस्तान- 1,113.73 रुपये
  • नेपाल- 1,139.93 रुपये
  • श्रीलंका- 1,343.32 रुपये
  • यूएस- 1,754.26 रुपये
  • ऑस्ट्रेलिया- 1,764.67 रुपये
  • कनाडा- 2,411.20 रुपये

बता दें कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 6 जुलाई को आखिरी बार बढ़ोतरी हुई थी। बढ़ोतरी के बाद घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1,053 रुपये, मुंबई में 1,052.50 रुपये, कोलकाता में 1,079 रुपये और चेन्नई में 1068.50 रुपये हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.