अलर्ट: अचानक मोबाइल हुआ वाइब्रेट, जानिये क्यों

हल्द्वानी दूरसंचार विभाग ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से एक आपातकालीन संदेश का ट्रायल किया। इसमें दोपहर 3:19 पर लोगों के मोबाइल फोन पर अलर्ट का ट्रायल संदेश भेजा गया। इससे लोग हैरत में पड़ गए, हर तरफ लोग इसकी चर्चा करते दिखे।

दूरसंचार विभाग ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से एक आपातकालीन संदेश का ट्रायल किया। इसमें दोपहर 3:19 पर लोगों के मोबाइल फोन पर अलर्ट का ट्रायल संदेश भेजा गया। संदेश अलर्ट आवाज के साथ पूरी स्क्रीन पर डिस्प्ले होता देख लोग हैरत में पड़ गए। 30 मिनट में संदेश दो बार भेजा गया।

आपदाओं के दौरान लोगों को सचेत करने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम तैयार किया गया है। इसका कई दूरसंचार सर्विस प्रोवाइडर के साथ मिलकर परीक्षण किया गया।  

परीक्षण में पूरे जिले में  लोगों के फोन तेज अलर्ट आवाज के साथ वाइब्रेट हुए। मोबाइल पर कृत्रिम आपातकालीन अलर्ट प्राप्त हुआ। इससे लोग हैरत में पड़ गए, हर तरफ लोग इसकी चर्चा करते दिखे।

बीते कई दिनों से लोगों को साधारण संदेश के माध्यम से बताया गया था कि एक ट्रायल किया जाएगा। इस ट्रायल के सफल रहने पर भविष्य में इसका प्रयोग किसी भी आपात स्थिति में सूचना देने के लिए किया जा सकेगा। कुछ ही सेकेंड में लाखों लोगों तक सूचना पहुंच सकेगी। इसका उपयोग सरकारी एजेंसियों और आपातकालीन सेवाओं की ओर से गंभीर परिस्थितियों में किया जा सकेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.