आइए जानते हैं कर्नाटक में शुरू हुए नाटक की 10 बड़ी बातें..

 कर्नाटक में कांग्रेस के दोनों दिग्गजों डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी-अपनी दावेदारी से पीछे नहीं हटने के चलते सीएम के चेहरे पर मंगलवार को अंतिम फैसला नहीं हो पाया। ऐसे में संभावना है कि आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले बेंगलुरू में विधायक दल की बैठक होगी और उसके बाद कर्नाटक के सीएम के नाम की औपचारिक प्रक्रिया पूरी की जाएगी। आइए जानते हैं कर्नाटक में शुरू हुए नाटक की 10 बड़ी बातें।

1. कर्नाटक के मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सस्पेंस बरकरार है क्योंकि कांग्रेस पार्टी यह तय करने में असमर्थ रही है कि वह राज्य में शीर्ष पद की पेशकश किसे करे। सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार दोनों ही पार्टी के बड़े नेता है, अब कयास ये लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस राजस्थान वाला फार्मूला यहां भी अपना सकती है।

2. सबसे पुरानी पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सीएम पद के लिए उनमें से किसी एक को चुनने की जिम्मेदारी दी है। कर्नाटक की राजनीति के दिग्गज खड़गे आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री के नाम का खुलासा कर सकते हैं। पिछले चार दिनों से कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री को लेकर तकरार जारी है।

3. विश्लेषकों के अनुसार, सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार दोनों ने ही कर्नाटक में कांग्रेस की वापसी के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें पार्टी ने 224 विधानसभा सीटों में से 135 सीटें जीती हैं। कर्नाटक चुनाव में भाजपा की हार के बाद इन दोनों नेताओं का कद और भी बढ़ गया है।

4. कर्नाटक के पूर्व डिप्टी सीएम डॉ जी परमेश्वर ने किया किनारा। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस आलाकमान मुझे मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी देता है तो मैं उसे जरूर पूरा करूंगा। वे मेरे और मेरे काम के बारे में सब कुछ जानते हैं। मैं लॉबिंग नहीं करना चाहता।

5. राहुल गांधी ने मंगलवार को मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ बंद कमरे में बैठक की। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की और कथित तौर पर कर्नाटक में सरकार गठन पर चर्चा की। गांधी खड़गे के आवास पर गए और कांग्रेस प्रमुख के साथ बंद कमरे में बैठक की। बैठक में कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला, जो कर्नाटक में पार्टी के मामलों के प्रभारी हैं, भी उपस्थित थे।

6. अपनी दावेदारी को लेकर डीके शिवकुमार मल्लिकार्जुन से मिले। उन्होंने कहा कि उन्होंने 2020 में पार्टी की बागडोर तब संभाली जब कोई भी इस पद के लिए तैयार नहीं था। बताया जा रहा है कि मुलाकात के दौरान शिवकुमार ने खड़गे से कहा कि अगर वह खुद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन जाते हैं तो उन्हें इसका कोई विरोध नहीं होगा और वह उनका पूरा समर्थन करेंगे।

7. शिवकुमार ने सोमवार को पेट के संक्रमण के कारण दिल्ली की अपनी यात्रा रद्द कर दी थी। इस बीच, शिवकुमार के खड़गे के आवास से निकलने के तुरंत बाद, सिद्धारमैया वहां पहुंचे। पार्टी सूत्रों ने कहा कि, हालांकि, खड़गे द्वारा शिवकुमार को मुख्यमंत्री पद के लिए कोई पुष्टि नहीं की गई है।

8. सूत्र ने यह भी कहा कि नए मुख्यमंत्री की घोषणा बुधवार को बेंगलुरु में की जाएगी। खड़गे के साथ दोनों नेताओं की बैठक राहुल गांधी, पार्टी महासचिव, संगठन के.सी. वेणुगोपाल और कर्नाटक के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री पर फैसला करने के लिए पार्टी प्रमुख के साथ लंबी चर्चा की।

9. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चली। पार्टी सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस प्रमुख यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी पार्टी के साथ गुप्त मतदान के परिणाम पर चर्चा करने के बाद अगले मुख्यमंत्री पर फैसला करेंगे।

10. कर्नाटक के तीनों पर्यवेक्षकों ने सोमवार को खड़गे को अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी और पार्टी नेताओं की बैठक 5 घंटे से अधिक चली। सूत्रों ने कहा कि सिद्धारमैया को बहुमत मिलने के बावजूद शिवकुमार झुकने को तैयार नहीं हैं। वह दावा कर रहे हैं कि उन्होंने पार्टी को जीत दिलाई और इसलिए मुख्यमंत्री पद के हकदार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.