ईडी ने धन शोधन के मामले में मुख्तार अंसारी को गिरफ्तार कर कोर्ट में किया पेश..

माफिया मुख्तार अंसारी को बुधवार को बड़ा झटका लगा। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन के मामले में मुख्तार अंसारी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। जहां से मुख्तार को दस दिन की रिमांड पर दे दिया गया है। ईडी ने हालांकि 14 दिन की रिमांड मांगी थी। मुख्तार अंसारी लंबे समय से जेल में ही बंद है। बुधवार को उसे बांदा जेल से प्रयागराज लाया गया था। मुख्तार से पहले उसके विधायक बेटे अब्बास अंसारी और साले शरजिल को भी गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया गया था। फिलहाल दोनों अभी जेल में ही बंद हैं।

मुख्तार अंसारी को 23 दिसंबर की दोपहर दो बजे तक के लिए ईडी को सौंपा  गया है। कहा जा रहा है कि इस दौरान ईडी अघोषित संपत्तियों के बारे में मुख्तार अंसारी से पूछताछ करेगी। विधायक बेटे और साले के बयानों से भी मुख्तार अंसारी के बयान का मिलान किया जाएगा। अदालत के फैसले के बाद मुख्तार के वकील ने बताया कि बांदा जेल से पेशी के लिए वारंट बी बनवाया गया था। उसी के तरह जिला जज ने मुख्तार के तलब किया था। इसके बाद 167 में मुख्तार का वारंट बना। इसके बाद ईडी ने कस्टडी के लिए आवेदन किया था। 

कस्टडी के दौरान गार्ड की भी नियुक्ति की गई है। मुख्तार के साथ इस दौरान दो अधिवक्ता भी रह सकते हैं। चार अधिवक्ताओं को नामित भी किया गया है। वहीं रिमांड का विरोध करते हुए मुख्तार के वकीलों ने कहा कि वह पहले से बांदा जेल में बंद हैं। उनसे आराम से वहां पूछताछ की जा सकती है। इस मामले में कोई रिकवरी भी नहीं होनी है। 

ईडी ने पिछले साल धन शोधन के इस मामले में मुख्तार अंसारी से पूछताछ की थी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ईडी ने धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तारी की है। मुख्तार को एजेंसी ने पेशी वारंट के आधार पर प्रयागराज की एक अदालत में पेश किया था।

इससे पहले नवंबर में प्रयागराज में अपने कार्यालय में पूछताछ के बाद मुख्तार के विधायक बेटे अब्बास अंसारी को भी गिरफ्तार कर लिया था। इससे पहले मुख्तार अंसारी के साले आतिफ रजा उर्फ शरजिल को गिरफ्तार किया गया था। ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाए जाने के बावजूद पेश न होने पर मुख्तार अंसारी की पत्नी अफसान अंसारी के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर भी जारी कराया था।

मुख्तार अंसारी के खिलाफ धन शोधन का मामला उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा दर्ज कई प्राथमिकियों के बाद निकला है। इसके अलावा विकास कंसट्रक्शंस नामक कंपनी के खिलाफ दो प्राथमिकियां दर्ज की थीं। इसे अंसारी की पत्नी, आतिफ रजा समेत दो रिश्तेदार तथा अन्य लोग चला रहे थे।

मुख्तार अंसारी जमीन हथियाने, हत्या और वसूली समेत अन्य आरोपों पर उनके खिलाफ दर्ज कम से कम 49 आपराधिक मामलों के संबंध में ईडी की जांच के घेरे में हैं। वह हत्या के प्रयास और हत्या समेत कई मामलों में मुकदमों का सामना कर रहे हैं।

ईडी ने इस साल मुख्तार अंसारी की 1.48 करोड़ रुपये की सात अचल संपत्ति जब्त की थी। एजेंसी ने अगस्त में मुख्तार अंसारी के बड़े भाई और बहुजन समाज पार्टी के सांसद अफजल अंसारी के दिल्ली में आधिकारिक आवास और गाजीपुर, मऊ जिलों तथा लखनऊ में कुछ स्थानों पर भी छापा मारा था।

पुलिस के अनुसार गाजीपुर जिला प्रशासन ने मुख्तार अंसारी की कथित गैरकानूनी आय से खरीदे गए छह करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के दो प्लॉट भी जब्त किए थे। उत्तर प्रदेश पुलिस ने जुलाई में गैंगस्टर एक्ट के तहत अफजल अंसारी की 14.90 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.