ऑस्कर जीतकर गॉडजिला माइनस वन ने रचा इतिहास

गॉडजिला माइनस वन को ताकाशी यामाजाकी ने लिखा और निर्देशित किया गया है। उन्होंने इस फिल्म की वीएफएक्स टीम का भी नेतृत्व किया था। उनकी टीम में कियोको शिबुया, मसाकी ताकाहाशी और तात्सुजी नोजिमा शामिल थे।

96वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में गॉडजिला माइनस वन ने इतिहास रच दिया है। फिल्म को बेस्ट विजअल इफेक्ट की कैटेगरी में पुरस्कार दिया गया है। 15 मिलियन डॉलर के बजट से बनकर तैयार हुई इस फिल्म ने चार बड़े बजट वाली हॉलीवुड फिल्मों को हराकर यह खिताब अपने नाम किया। दशकों में यह पहली बार है कि किसी गैर-अमेरिकी स्टूडियो फिल्म ने इस श्रेणी यह पुरस्कार जीता है। यह पहला मौका था जब 70 वर्ष में पहली बार गॉडजिला फ्रेंचाइजी की किसी फिल्म को नामांकित किया गया था और पहली बार में ही इस फिल्म ने अवॉर्ड हासिल करने में कामयाबी हासिल की।

इन फिल्मों को छोड़ा पीछे
गॉडजिला माइनस वन को ताकाशी यामाजाकी ने लिखा और निर्देशित किया गया है। उन्होंने इस फिल्म की वीएफएक्स टीम का भी नेतृत्व किया था। उनकी टीम में कियोको शिबुया, मसाकी ताकाहाशी और तात्सुजी नोजिमा शामिल थे। यह टीम अब जापान की सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट वाले ऑस्कर की पहली विजेता है। यामाजाकी और उनके उनकी टीम ने गार्डियंस ऑफ द गैलेक्सी 3, नेपोलियन, मिशन: इम्पॉसिबल – डेड रेकनिंग पार्ट वन और द क्रिएटर की वीएफएक्स टीमों को पीछे छोड़कर यह जीत हासिल की है।

नामांकन पर निर्देशक ने कही थी यह बात
इससे फिल्म को आस्कर के लिए नामांकन मिलने के बाद यामाजाकी ने खुशी जताई थी। उन्होंने कहा था, “लगभग 40 वर्षों से मैं हॉलीवुड के विजुअल इफेक्ट्स की तारीफ करते हुए फिल्में बना रहा हूं। मुझे लगता है कि मैंने आखिरकार कुछ हासिल कर लिया है। नामांकन पर मैंने अपना ध्यान केंद्रित नहीं किया था, लेकिन मुझे इस बात की खुशी है। यह गॉडजिला के लिए एक अद्भुत दिन है!”

अमेरिका कनाडा में फिल्म ने की जमकर कमाई
गॉडजिला माइनस वन को दुनियाभर में काफी सराहना मिली थी। यह फिल्म अमेरिका और कनाडा में 56.4 मिलियन डॉलर की कमाई कर इन देशों में अब तक की सबसे अधिक कलेक्शन करने वाली जापानी फिल्म बन गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.