जुलाई सत्र की सीटेट परीक्षा के लिए पंजीकरण का आज आखिरी दिन

सीबीएसई बोर्ड आज, जुलाई सत्र की सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त करने वाला है। इच्छुक उम्मीदवार, जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, तुरंत आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर लें।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज, जुलाई सत्र की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण विंडो बंद करने वाला है। जिन भी उम्मीदवारों ने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है, वे तुरंत आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना आवेदन पत्र भरकर जमा कर दें। सीबीएसई 07 जुलाई, 2024 को सीटीईटी परीक्षा आयोजित करेगा।

सीटीईटी परीक्षा के पेपर 1 और पेपर 2 पास करने वाले उम्मीदवार क्रमशः कक्षा 1 से 5 और 6 से 8 के लिए शिक्षण नौकरियों के लिए पात्र होंगे। सीटीईटी 2024 उत्तीर्ण करने वाले छात्र केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय और चंडीगढ़, दिल्ली, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली, अंडमान और निकोबार और अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूलों में शिक्षण नौकरियों के लिए पात्र होंगे।

आवेदन शुल्क
केवल एक पेपर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा और दोनों पेपर के लिए आवेदन करने वालों को 1,200 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में 50% की छूट दी जाएगी। दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रत्येक पेपर में 50 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे।

पेपर पैटर्न
CTET 2024 पेपर 1 और 2 में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे। पेपर 1 में पांच खंड होंगे – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित, पर्यावरण अध्ययन, भाषा 1 और भाषा 2। प्रत्येक खंड में 30 प्रश्न होंगे। पेपर 2 में भी पांच खंड होंगे – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, अध्ययन, भाषा 1 और भाषा 2, गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान (60 प्रश्न)।

CTET प्रमाणपत्र जीवन भर के लिए वैध होगा। एक व्यक्ति कितने प्रयास कर सकता है, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। जिसने CTET क्वालिफाई कर लिया है वह भी स्कोर सुधारने के लिए दोबारा परीक्षा दे सकता है।

ऐसे करें आवेदन
आधिकारिक सीटीईटी वेबसाइट – ctet.nic.in पर जाएं।
“Apply Online” पर क्लिक करें और फॉर्म भरें।
सीटीईटी 2024 ऑनलाइन आवेदन पूरा करें।
अपने दस्तावेजों, हस्ताक्षर और फोटो की स्कैन की हुई कॉपी जमा करें।
परीक्षा शुल्क जमा करें।
अपने रिकॉर्ड के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ की एक प्रति डाउनलोड कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.