डायबिटीज में अगर आप इस दौरान धूम्रपान कर रहे हैं ,तो यह खतरनाक हैं..

खराब जीवनशैली इन दिनों कई समस्याओं की वजह बन चुकी है। छोटी सी परेशानी से लेकर लोग आजकल की गंभीर बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं। बीते कुछ समय से डायबिटीज एक गंभीर और आम समस्या बनती जा रही है। लोग लगातार इस बीमारी की चपेट में आते जा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि इसे लेकर सतर्क रहे। अपनी लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करते हुए आप न सिर्फ इस बीमारी से बच सकते हैं, बल्कि अगर आप इससे पीड़ित हैं, तो इसे काफी हद तक इसे नियंत्रित भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और इसके बाद भी धूम्रपान करते हैं, तो यह आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। स्मोकिंग वैसे तो सभी के लिए नुकसनदायक होती है, लेकिन मधुमेह में धूम्रपान करने से जोखिम और भी ज्यादा बढ़ जाता है। तो चलिए जानते हैं डायबिटीज में धूम्रपान करने से होने वाले फायदों के बारे में-

हृदय से जुड़ी समस्याएं

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो कोशिश करें कि धूम्रपान और तम्बाकू जैसी चीजों से दूर रहें। मधुमेह में इनका सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा काफी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं ऐसे लोगों में हार्ट अटैक का जोखिम भी काफी बढ़ जाता है।

किडनी से जुड़ी बीमारियां

अगर आप डायबिटीज होने के बाद भी लगातार धूम्रपान कर रहे हैं, तो आप किडनी संबंधी बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं। इसके साथ ही आंखों में इंफेक्शन का खतरा भी काफी बढ़ सकता है।

कठोर हो सकती हैं धमनियां

अक्सर ऐसा पाया गया है कि जो लोग डायबिटीज का शिकार होने पर भी स्मोकिंग करते हैं, उनकी धमनियां (आर्ट्रिज) काफी कठोर होने लगती हैं। इसके चलते उनकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं।

बिगड़ सकता है ग्लूकोज का स्तर

डायबिटीज के शिकार व्यक्ति के धूम्रपान करने पर शरीर में ग्लूकोज का स्तर बिगड़ सकता है। दरअसल, इसकी वजह से ग्लूकोज का लेवल कम या ज्यादा हो सकता है, जिससे आपकी स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ सकती है।

ऐल्ब्युमिनमेह

डायबिटीज के दौरान धूम्रपान करने से आपको ऐल्ब्युमिनमेह की समस्या भी हो सकती है। इस समस्या के होने पर यूरिन में ऐलब्युमिन नामक प्रोटीन की समस्या बढ़ जाती है, जिससे नर्व्स डैमेज होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.