दुनिया ने पहली बार देखा आईपीएल में डबल सुपर ओवर का रोमांच

पहले सुपर ओवर में बैटिंग करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के हाथों में गेंद सौंपी। पहली गेंद पर केएल राहुल ने एक रन लिया लेकिन दूसरी बॉल पर पूरन को बुमराह ने चलता कर दिया। इसके बाद अगली तीन गेंदों पर राहुल और दीपक हुड्डा मिलकर सिर्फ चार रन ही बना सके।

18 अक्टूबर की तारीख और दुबई का मैदान। आईपीएल के इतिहास का सबसे रोमांचक मुकाबला इसी दिन खेला गया था। मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच खेले गए सांसें रोक देने वाले मैच का नतीजा एक नहीं, बल्कि दो सुपर ओवर खेलने के बाद निकला था। क्विंटन डिकॉक और केएल राहुल की धमाकेदार पारी के बावजूद असली महफिल मोहम्मद शमी सिर्फ छह गेंदों में लूटने में सफल रहे थे।

मुंबई-पंजाब का स्कोर रहा था टाई
मुंबई ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर स्कोर बोर्ड पर 176 रन लगाए। टीम की ओर से क्विंटन डिकॉक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 43 गेंदों पर 53 रन ठोके। वहीं, कीरोन पोलार्ड ने आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 12 गेंदों पर 34 रन की नाबाद पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की ओर से कप्तान केएल राहुल ने बल्ले से जमकर रंग जमाया। राहुल ने 51 गेंदों पर 77 रन कूटे। वहीं, क्रिस गेल ने 21 गेंदों पर 24, तो निकोलस पूरन ने 12 गेंदों पर 24 रन जड़े। हालांकि, दीपक हुड्डा की 16 गेंदों पर खेली गई 23 रन की पारी के बावजूद पंजाब की टीम स्कोर को टाई ही कर सकी। पंजाब ने मुंबई के बराबर 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 176 रन बनाए। अब बारी आई सुपर ओवर के रोमांच की।

पहले सुपर ओवर का रोमांच
पहले सुपर ओवर में बैटिंग करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के हाथों में गेंद सौंपी। पहली गेंद पर केएल राहुल ने एक रन लिया, लेकिन दूसरी बॉल पर पूरन को बुमराह ने चलता कर दिया। इसके बाद अगली तीन गेंदों पर राहुल और दीपक हुड्डा मिलकर सिर्फ चार रन ही बना सके। ओवर की आखिरी गेंद पर बुमराह ने राहुल को भी पवेलियन भेज दिया। पहले सुपर ओवर में पंजाब ने सिर्फ 5 रन बनाए और मुंबई को मिला छह रन का लक्ष्य।

शमी का कातिलाना ओवर
छह रन का बचाव करने के लिए पंजाब किंग्स की ओर से गेंदबाजी मोहम्मद शमी के हाथों में सौंपी गई। शमी के हाथ से निकली छह की छह गेंद एकदम सही ठिकाने पर गिरी। शमी ने ओवर में हर गेंद यॉर्कर लेंथ फेंकी, जिसका जवाब रोहित-डिकॉक जैसे बल्लेबाज पर भी नहीं था। रोहित-डिकॉक चाहकर भी इस ओवर में सिर्फ 5 रन बना सके और डिकॉक आखिरी गेंद पर रनआउट हो गए। इस तरह से पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया।

दूसरे सुपर ओवर में पंजाब ने मारी बाजी
दूसरे सुपर ओवर में मुंबई की ओर से बैटिंग करने उतरे कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या। क्रिस जोर्डन के इस ओवर से पोलार्ड-हार्दिक मिलकर 11 रन निकालने में सफल रहे, जिसमें एक बाउंड्री भी शामिल रही। पंजाब को मैच और दूसरे सुपर ओवर को जीतने के लिए 12 रन बनाने थे।

पंजाब की ओर से बैटिंग करने उतरे क्रिस गेल ने विस्फोटक अंदाज में ओवर का आगाज किया और बोल्ट की पहली ही गेंद को हवाई यात्रा पर भेज दिया। काम आसान हो चुका था और अब अगली 5 गेंदों पर सिर्फ 6 रन बनाने थे। ओवर की तीसरी गेंद पर रही-सही कसर मयंक अग्रवाल ने भी चौका लगाकर पूरी कर दी। चौथी गेंद पर बोल्ट के खिलाफ मंयक के बल्ले से निकले एक और चौके के साथ ही पंजाब ने दो गेंद शेष रहते हुए मैच को अपने नाम कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.