नंदा देवी महोत्सव को लेके श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

 एक से सात सितंबर तक नैनीताल में आयोजित होने वाले नंदा देवी महोत्सव को भव्य रूप देने के लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए मेले के दौरान शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी।

: एक से सात सितंबर तक नैनीताल में आयोजित होने वाले नंदा देवी महोत्सव को भव्य रूप देने के लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए मेले के दौरान शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। साथ ही सीसीटीवी कैमरे और सिविल ड्रेस में तैनात पुलिस और एलआईयू कर्मी अराजक तत्वों पर नजर रखेंगे।

इस वर्ष भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की संभावना है। ऐसे में यदि शहर में पार्किंग स्थल फुल हुए तो पर्यटक वाहनों के साथ ही आसपास क्षेत्रों से पहुंचने वाले लोगों के वाहन रूसी क्षेत्र में रोक दिए जाएंगे। जहां से शटल सेवा के माध्यम से लोगों को नैनीताल पहुंचाया जाएगा। बुधवार को पुलिस लाइन में एसएसपी पंकज भट्ट ने पत्रकार वार्ता कर कहा कि मेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी विभागीय तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आयोजक संस्था पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सुझाव भी लिए गए हैं। महोत्सव के दौरान एक एडिशनल एसपी, दो सीओ, तीन इंस्पेक्टर, एक कंपनी व एक प्लाटून पीएसी तैनात रहेगी। साथ ही चैन स्नैचिंग और अराजक तत्वों पर रोकथाम को लेकर सिविल ड्रेस में एक दर्जन से अधिक पुलिस और एलआईयू कर्मी तैनात रहेंगे।

आयोजक संस्था पदाधिकारियों की ओर से बुजुर्ग और बीमार श्रद्धालुओं के मंदिर दर्शन को लेकर अलग व्यवस्था करने की मांग की गई है। उन्होंने बताया कि इसके लिए अलग से लाइन लगाई जाएगी। एसएसपी ने बताया कि

महोत्सव के दौरान शहर में वाहनों का दबाव बहुत अधिक बढ़ने और पार्किंग स्थल फुल होने के बाद शहर के संपर्क मार्ग रूसी एक और रूसी दो पर ही वाहनों को पार्क किया जाएगा। जहां से पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को शटल सेवा के माध्यम से शहर तक पहुंचाया जाएगा।माह के अंत में महोत्सव के लिए पुलिस फोर्स को ब्रीफिंग कर दी जाएगी। एक सितंबर से ही शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। इस दौरान सीओ विभा दीक्षित, कोतवाल प्रीतम सिंह, टीआई आदेश कुमार, एसओ रोहिताश सिंह सागर आदि मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published.