पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन का आयोजन 30 अप्रैल को ,आवेदन तिथियों के लिए पढ़ें खबर..

पश्चिम बंगाल राज्य के उच्च शिक्षा संस्थान में इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी फार्मेसी और आर्किटेक्चर के यूजी कोर्सेस में वर्ष 2023 में प्रवेश के लिए पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन का आयोजन 30 अप्रैल को किया जाएगा। आवेदन तिथियों के लिए पढ़ें खबर।

 पश्चिम बंगाल में इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, फार्मेसी और आर्किटेक्चर में यूजी कोर्सेस में अगले साल दाखिले की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। पश्चिम बंगाल राज्य के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में संचालित होने वाले इन प्रोफेशनल यूजी कोर्सेस में वर्ष 2023 के दौरान दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रवेश परीक्षा का आयोजन पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशंस बोर्ड (WBJEEB) द्वारा किया जाना है। बोर्ड ने पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (WBJEE) 2023 के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। WBJEEB जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक बोर्ड द्वारा WBJEE 2023 का आयोजन 30 अप्रैल (रविवार) को किया जाएगा।

पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया

पश्चिम बंगाल जेईईबी द्वारा आयोजित की वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के लिए इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। छात्र अपना पंजीकरण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, wbjeeb.nic.in के WBJEE सेक्शन में उपलब्ध कराए जाने वाले लिंक के माध्यम से अप्लीकेशन सेक्शन में अपना फॉर्म सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भी भुगतान करना होगा, जिसके आरक्षित वर्गों के स्टूडेंट्स को निर्धारित सीमा छूट दी जाएगी। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड द्वारा WBJEE 2023 के लिए आयोजन की तिथि भले ही घोषित कर दी है, लेकिन पंजीकरण की तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है। ऐसे स्टूडेंट्स को WBJEE 2023 रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित अपडेट के लिए वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

बता दें कि WBJEEB द्वारा पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन ओएमआर आधारित होगा और इसमें मैथ, फिजिक्स और केमिस्ट्री के कुल 155 बहुविकल्पीय प्रकृति के प्रश्न होंगे। हर सही उत्तर के लिए 1.25 अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तरों के लिए निर्धारित 3 कटेगरी के अनुसार निगेटिव मार्किंग होगी। कटेगरी 1 के लिए निगेटिव मार्किंग -1/4 अंक है और कटेगरी 2 के लिए -1/2 अंक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.