बरेली: सैन्य अफसरों से 34 लाख रुपये की ठगी करने वाला जालसाज गिरफ्तार

बरेली में बच्चों को सरकारी इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिलाने के नाम पर पिछले साल दो मेजर से 34 लाख रुपये की ठगी की गई थी। गिरोह के सरगना को बरेली की साइबर थाना पुलिस ने मुंबई से गिरफ्तार कर लिया।

वर्ष 2023 में सूबेदार मेजर विक्रम दत्त त्यागी को उनके बेटे का एनआरआई स्पान्सरशिप कोटे से प्रवेश दिलाने का झांसा देकर 14.25 लाख रुपये की और सूबेदार मेजर ओमपाल से उनकी बेटी को प्रवेश दिलाने के नाम पर 20.45 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी की गई थी।

कैंट थाने में दर्ज इस मुकदमें की विवेचना साइबर थाने को दे दी गई थी। विवेचना आगे बढ़ी तो झारखंड के जिला धनबाद के वाच एंड वार्ड रेलवे कॉलोनी निवासी आनंद कुमार का नाम सामने आया। साइबर थाना प्रभारी अनिल कुमार व एसआई अमित कुमार के नेतृत्व में टीम ने मुंबई जाकर आनंद कुमार को गिरफ्तार कर लिया। आनंद कुमार को बरेली जिला जेल भेजा गया है।

सरकारी विभागों की बनाता था फर्जी वेबसाइट 
इंस्पेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि आनंद कुमार अपने गिरोह के साथ सरकारी विभागों की फर्जी वेबसाइट बना लेता था। वह सरकारी इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेजों में एनआरआई कोटे से छात्रों को प्रवेश दिलाने के नाम पर ठगी करता था। आनंद के गिरोह के लोग प्रवेश दिलाने के लिए डायरेक्टर बनकर बात करते थे।

आनंद कुमार खुद डॉ. हर्ष कुमार गोयल बनकर छात्रों का साक्षात्कार लेता था। इसके बाद खाते में रुपये मंगाकर हड़प लेता था। गिरोह के सदस्यों ने यूपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में करोड़ों रुपये की ठगी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.