मौनी अमावस्या आज : वाराणसी में गंगा के घाटों पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

आज मौनी अमावस्या पर पुण्य स्नान के लिए श्रद्धालु सर्वार्थ सिद्धि योग में उत्तरवाहिनी गंगा में डुबकी लगाने के लिए वाराणसी में गंगा घाटों पर जमा हैं।

मौनी अमावस्या पर आज श्रद्धालु सर्वार्थ सिद्धि योग में उत्तरवाहिनी गंगा में डुबकी लगा रहे हैं। सूर्योदय के साथ ही स्नान, दान और पूजन के अनुष्ठान शुरू हो रहे हैं। अस्सी से राजघाट के बीच तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं के स्नान करने की संभावना है। शुभ योग में मौनी अमावस्या का व्रत और स्नान करने से पूर्वज प्रसन्न होते हैं।

बृहस्पतिवार की शाम से ही पूर्वांचल के जिलों से स्नान के लिए श्रद्धालुओं के काशी पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। ठंड के बावजूद मध्य रात्रि में दशाश्वमेध, शीतला, राजेंद्र प्रसाद घाट समेत सभी घाटों पर स्नानार्थियों की भीड़ लग गई थी। अस्सी से राजघाट के बीच प्रमुख घाटों पर श्रद्धालु मौनी अमावस्या का स्नान करेंगे।

मौनी अमावस्या के दिन सबसे शुभ माना जाने वाला सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 7:05 बजे से रात 11:29 बजे समाप्त होगा। घाटों पर तीर्थ पुरोहितों के साथ ही सामाजिक संस्थाओं ने भी शिविर लगाने की तैयारियां देर रात तक पूरी कीं। सामाजिक संस्थाओं की ओर से गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक जगह-जगह शिविर लगाए जाएंगे।

पश्चिम वाहिनी स्नान पर्व आज
मौनी अमावस्या पर लगने वाले पचबहनी (पश्चिम वाहिनी) स्नान पर्व पर लगने वाले मेले की सभी तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। पुलिस ने गंगा घाटों व कस्बों में जगह-जगह बैरिकेडिंग की है।

मौनी अमावस्या पर क्षेत्र के गौराउपरवार, चंद्रावती, मुरीदपुर, परनापुर, सरसौल, बलुआघाट तक पचबहनी स्नान के लिए शहर व देहात के अलावा जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर सहित कई जनपदों से आकर स्नान कर मन्नतें भी मांगते हैं।

स्नान के बाद मेले में लोग खरीदारी करते हैं। मेले की तैयारी में जुटे प्रभारी निरीक्षक विद्याशंकर शुक्ला ने बताया कि लाखों की संख्या में आने वाले स्नानार्थियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए जगह बैरिकेडिंग व घाटों पर पुलिस, महिला पुलिस, यातायात पुलिस के अलावा गोताखोर तैनात रहेंगे।

मैदागिन से गोदौलिया की ओर नहीं जाएंगे वाहन
मौनी अमावस्या पर शुक्रवार को गंगा स्नान और विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन के लिए शहर में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ेगा। इसे देखते हुए कमिश्नरेट की ट्रैफिक पुलिस ने रूट डायवर्जन प्लान बनाया है। रूट डायवर्जन प्लान सुबह पांच बजे से रात 10 बजे तक लागू रहेगा।

एडीसीपी ट्रैफिक राजेश कुमार पांडेय ने आमजन से अनुरोध किया है कि वह रूट डायवर्जन प्लान का पालन कर यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने में सहयोग करें। मैदागिन से चौक होते हुए गोदौलिया की तरफ जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को मैदागिन से आगे नही जाने दिया जाएगा।

इन वाहनों को हरिश्चंद्र डिग्री कॉलेज या कबीरचौरा-लहुराबीर मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा। लक्सा की तरफ से रामापुरा, गोदौलिया वाले सभी प्रकार के वाहनों को गुरुबाग तिराहा से दाएं मोड़ दिया जाएगा। लहुराबीर से होकर गोदौलिया की तरफ जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को बेनिया तिराहे से आगे नहीं जाने दिया जाएगा।

इन वाहनों को पियरी- कबीरचौरा की तरफ मोड़ दिया जाएगा। बेनियाबाग से आगे भीड़ का दबाव बढ़ने पर वाहनों को लहुराबीर चौराहे से ही डायवर्ट कर दिया जाएगा। अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को भेलूपुर थाना मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा।

इसी तरह से भेलूपुर थाना से रेवड़ी तलाब होकर रामापुरा जाने वाले सभी प्रकार के वाहन तिलभांडेश्वर से आगे ले जाना प्रतिबंधित होगा। भदऊंचुंगी से भैसासुर घाट व राजघाट की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों को जाने नहीं दिया जाएगा। गोलगड्डा तिराहे से कोई भी वाहन विशेश्वरगंज तिराहा होते हुए भैसासुर घाट की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।

चंदौली, पड़ाव की तरफ से राजघाट पुल होकर वाराणसी शहर आने वाले वाहनों को रामनगर की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। एंबुलेंस, फायर बिग्रेड के वाहन और शव वाहन सभी प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे। समस्त प्रकार के वाहन पास नौ जनवरी को निरस्त रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.