सीएम धामी: चारधाम की तर्ज पर चलेगी मानसखंड यात्रा

नानकमत्ता। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव है। मोदी ने आदिकैलाश, पार्वती कुंड, जागेश्वर धाम के दर्शन कर वहां के लोगों के बीच दिन बिताया। इससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिला है। आने वाले समय में चारधाम की तर्ज पर मानसखंड यात्रा चलेगी। सोमवार को सीएम ने नानकमत्ता में एक में यह बात कही।

सोमवार को वार्ड संख्या एक बंगाली कॉलोनी में नवस्थापित श्री श्री दुर्गा मंदिर का सीएम धामी ने मां दुर्गा की मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्वलित व पुष्प अर्पित कर उद्घाटन किया। उन्होंने मां दुर्गा मंदिर को मानसखंड की संकल्पना के तहत बनाने की घोषणा की। कहा कि इससे गुरुद्वारा साहिब आने वाले लोग मंदिर देखने भी आएंगे। उन्होंने कहा कि मंदिर के भव्य निर्माण के लिए डीपीआर तैयार कराकर बेहतर रचना की जाएगी। मिनी मास्टर प्लान बनाकर सौंदर्यीकरण कराएंगे। कार्यक्रम के बाद आयोजित सभा में धामी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद, रविंद्र नाथ टैगोर, बंकिम चटर्जी चट्टाेपाध्याय, राजाराम मोहन राय समेत बंगाल के महान संतों को नमन करता हूं।
स्वतंत्रता आंदोलन को जीवंत करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस, श्यामा प्रसाद मुखर्जी को भी नमन है। उन्होंने क्रांतिकारी शहीद खुदीराम बोस, शहीद प्रकुल्फ चाकी, बाबा जतिन को भी याद किया। धामी ने कहा कि बंगाल की भूमि से निकले अनेक महान संतों ने शस्त्र व शास्त्र एवं ज्ञान और तपस्या से समाज व मां भारती की सेवा की। चेतना हो, अध्यात्म हो, विज्ञान हो, कला हो या संस्कृति हो हर क्षेत्र में बंगालियों ने देश को प्रगति की राह दिखाई है। देवी की उपासना के पर्व पर मां दुर्गा, मां काली की पूजा होती है। बंगाल की दुर्गा पूजा भारत की स्मिता को नई चमक देने का काम करती है। कार्यक्रम का संचालन खिलानंद अटवाल ने किया।
सीएम का उलूक ध्वनि से किया स्वागत

नानकमत्ता। श्री श्री मां दुर्गा मंदिर परिसर में सभा के दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने जब मंदिर के सौंदर्यीकरण की घोषणा की तो बंगाली समाज की महिलाओं ने उलूक ध्वनि के साथ सीएम की घोषणा का स्वागत किया। इस दौरान पूरा पंडाल उलूक ध्वनि से गूंज उठा।
सीएम ने ये भी कहा
सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नारी शक्ति बंधन विधेयक संसद में पास कर माता-बहनों की भागीदारी सुनिश्चित कर दी। तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया। पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता देने के लिए मोदी ने सीएए कानून बनाया। उत्तराखंड सरकार भी महिलाओं को सशक्त बनाने में लगी है। उत्तराखंड देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां आंगनबाड़ी की सहायिका व मिनी सहायिकाओं को सुपरवाइजर के पद पर नियुक्ति दी है। उनका मानदेय बढ़ाया।
जिला स्तर पर बंग भवन निर्माण बनाएंगे

सीएम ने कहा कि बंगालियों के प्रमाणपत्र में पूर्वी पाकिस्तान शब्द लिखा जाता था। जो समाज के लिए कलंक था। जिसे हमारी सरकार ने प्रमाणपत्र से हटा दिया। सीएम ने बताया कि जिला स्तर पर बंग भवन व विभाजन विभीषिका स्मृति स्थल बनाने का संकल्प लिया है ताकि आने वाली पीढ़ी पूर्वजों के बलिदान को जान सकें। आठ व नौ दिसंबर को ग्लोबल इंवेस्टर समिट रखा। 55 हजार करोड़ रुपये के निवेशकों के साथ करार किया है। इंग्लैंड से 12 हजार करोड़, खाड़ी देशों में 15 हजार करोड़ के निवेश का करार हुआ है। निवेशक आएंगे तो रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।


इन्होंने रखीं मांग
पूर्व विधायक डॉ. प्रेम सिंह राणा ने सीएम से मंदिर के सौंदर्यीकरण और चहारदीवारी निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये देने, जलाशय व नदी किनारे बसे ग्रामीणों को भूमि पर आवासीय योजना का लाभ देने की मांग की।
ये रहे मौजूद : भाजपा जिलाध्यक्ष कमल जिंदल, रुद्रपुर विधायक शिव अरोड़ा, किसान आयोग के उपाध्यक्ष राजपाल सिंह, अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष इकबाल सिंह लाडी, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रेम सिंह टुरना, गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी के महासचिव अमरजीत सिंह, व्यापार मंडल अध्यक्ष दिनेश गोयल, रुद्रपुर मेयर रामपाल सिंह, श्री श्री दुर्गा मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सुरंजन राय, वरुण अग्रवाल, बाल संरक्षण आयोग की सदस्य सुमन राय, विमला मंडेला, केडी गहतोड़ी, रामू जोशी, शंकर राय आदि थे।
सीएम को मां दुर्गा की मूर्ति देकर किया सम्मानित
नानकमत्ता। श्री श्री मां दुर्गा पूजा महोत्सव की युवा कमेटी के अध्यक्ष सुरंजन राय समेत पदाधिकारियों ने मंच पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अंगवस्त्र व मां दुर्गा की मूर्ति का स्वरूप देकर सम्मानित किया। वहां कमेटी के उपाध्यक्ष दुखीराम मजूमदार, महामंत्री चंदन किर्तुनिया, कोषाध्यक्ष मुकुल मंडल, उपकोषाध्यक्ष शंकर सरकार, सचिव बाबू बाला, उपसचिव असीत विश्वास, उपमहामंत्री रंजीत बाला, गोपाल मजुमदार, सुधांशु विश्वास आदि थे।
हेलीपैड पर गुलदस्ता भेंटकर किया स्वागत
नानकमत्ता। गुरुनानक एकेडमी में बने हेलीपैड पर सीएम पुष्कर सिंह धामी का किसान आयोग के उपाध्यक्ष राजपाल सिंह, हज कमेटी के अध्यक्ष खतीब अहमद, वरुण अग्रवाल ने गुलदस्ता भेंटकर स्वागत किया।

गुरुद्वारा साहिब में टेका मत्था
नानकमत्ता। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब के श्री हरमिंदर साहिब दरबार में मत्था टेका और प्रदेश की सुख शांति के लिए अरदास की। इस दौरान सीएम धामी ने पवित्र पंजा साहिब की परिक्रमा भी की। गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी की ओर से जनरल सेक्रेट्री अमरजीत सिंह, सचिव हरभजन सिंह ने सीएम धामी को सरोपा व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। वहां गुरुद्वारा कमेटी के डायरेक्टर गुरवंत सिंह सोनी, दविंदर सिंह, प्रकाश सिंह, निर्मल सिंह हंसपाल, चरनजीत सिंह, प्रभसरण सिंह आदि थे। इसके बाद सीएम ने गुरुद्वारा दूधवाला कुआं के भी दर्शन किए और धार्मिक डेरा कारसेवा पहुंचकर डेरे के जत्थेदार बाबा तरसेम सिंह से आशीर्वाद लिया। सीएम ने बाबा के साथ लंगर भी छका। वहां पर अजीतपाल सिंह, ज्ञानी करनैल सिंह, दारा सिंह, दिलबाग सिंह, हरदेव सिंह आदि थे।
मान ने रखा बाजपुर के 20 गांवों का मुद्दा

नानकमत्ता। भारतीय किसान यूनियन टिकैत के यूपी और उत्तराखंड अध्यक्ष बलजिंदर सिंह मान के नेतृत्व में किसानों ने सीएम धामी से मुलाकात की और बाजपुर में 20 गांवों की भूमि को लेकर आंदोलनरत किसानों के मामले का निस्तारण करने की मांग की। मान ने कहा कि धान खरीद देरी से आरंभ हुई है। जब तक किसानों का धान पूरी तरह से न बिक जाए। कच्ची आढ़त व सहकारी खरीद केंद्राें को बंद न किया जाए। वहां जसवंत सिंह जस्सा, गुरप्रीत सिंह औजला, गुरसाहब सिंह आदि थे।

बीस गांव भूमि मामले में सीएम को सौंपा ज्ञापन

बाजपुर। गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी के प्रधान कुलविंदर सिंह किंदा के साथ एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को नानकमत्ता साहिब पहुंच कर सीएम पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने बाजपुर के बीस गांव की 5838 एकड़ भूमि की भूमिधरी अधिकार देने के लिए ज्ञापन सौंपा। वहां पर सुखवंत सिंह, महिंदर प्रधान, जगरूप सिंह, बावा सुरज़न सिंह, सरबजीत सिंह गिल, रंजीत सिंह गिल आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.