इग्नू के यूजी कोर्स के लिए आवेदन का एक और मौका…

इंद्रा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी ने उन उम्मीदवारों के लिए तारीख बढ़ा दी है, जो जनवरी सेशन के ओडीएल लेवल के और ऑनलाइन कोर्स में प्रवेश चाहते हैं।

IGNOU Admission 2024: इंद्रा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए छात्रों के पास एक और मौका है। यूनिवर्सिटी ने छात्रों के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो भी जनवरी सेशन के ओडीएल लेवल के और ऑनलाइन कोर्स में प्रवेश चाहते हैं, वे इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in. के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, इग्नू के यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मार्च, 2024 निर्धारित है, इसलिए उम्मीदवार तय समय सीमा के अंदर आवेदन कर दें।

आवेदन शुल्क
अंडर ग्रेजुएशन के सभी कोर्स के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये है। इसके अलावा 20 मार्च तक आवेदन करने की सुविधा लेट फिस के साथ दी गई है। छात्रों को आवेदन करते समय 200 रूपये लेट फिस भी देना होगा।

शैक्षणिक योग्यता
इग्नू में प्रवेश लेने के लिए छात्रों का 12वीं पास होना जरूरी है। यहां कुछ कोर्सेस को छोड़कर बाकी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है। केवल मेरिट के आधार पर एडमिशन होता है।

इग्नू के इन कोर्स में ले सकते हैं प्रवेश
इग्नू बहुत से कोर्स कराता है उनमें से कुछ इस प्रकार है:
बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएलआईएस, बीबीए, बीटीएस, बीएएयूडी, एमए, एमबीए, एमकॉम, एमफिल, एमएलाईएस आदि। इनमें से कुछ कोर्स ऐसे है, जिनके लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.