इजरायली सेना की गाजा में कार्रवाई… 40 फलस्तीनी लड़ाके मारे गए

सोमवार को इजरायली सेना ने गाजा में बड़े हमले करते हुए 30 से ज्यादा फलस्तीनी लड़ाकों को मार गिराया और खान यूनिस शहर में 10 से ज्यादा लड़ाके मारे गए हैं। पट्टी के विभिन्न इलाकों में जारी इजरायली कार्रवाई में सोमवार को कुल 90 लोग मारे गए हैं और इस दौरान क्षुब्ध फलस्तीनी प्राधिकार (पीए) के प्रधानमंत्री मुहम्मद शतायेह ने इस्तीफा दे दिया।

गाजा में सोमवार को इजरायली सेना ने बड़े हमले करते हुए गाजा सिटी में 30 से ज्यादा फलस्तीनी लड़ाकों को मार गिराया जबकि खान यूनिस शहर में 10 से ज्यादा लड़ाके मारे गए हैं।

पट्टी के विभिन्न इलाकों में जारी इजरायली कार्रवाई में सोमवार को कुल 90 लोग मारे गए हैं। इस बीच गाजा को लेकर पड़ रहे दबाव से क्षुब्ध फलस्तीनी प्राधिकार (PA) के प्रधानमंत्री मुहम्मद शतायेह ने इस्तीफा दे दिया है।

अमेरिकी नेताओं की पीए के राष्ट्रपति से कई बार हुई बात
गाजा पट्टी की सत्ता से हमास को दूर करने के लिए अमेरिका ने कई हफ्ते पहले से रूपरेखा बनानी शुरू कर दी है। अमेरिका चाहता है कि गाजा में युद्ध के बाद पीए वहां पर नरमपंथी सरकार बनाए और इसका इजरायल के साथ टकराव न हो। इस सिलसिले में अमेरिकी नेताओं की पीए के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से कई बार बात हुई है।

पीए बीते कई वर्षों से फलस्तीनी आबादी की बहुलता वाले वेस्ट बैंक की सत्ता में है। लेकिन पीए के प्रधानमंत्री शतायेह अमेरिकी योजना से सहमत नहीं थे और सोमवार को उन्होंने इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा अभी स्वीकार नहीं किया है और उन्हें कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करने के लिए कहा है।

फलस्तीनी लड़ाके और हथियारों का जखीरा किया बरामद
इस बीच इजरायली सेना ने गाजा के खान यूनिस शहर के सबसे बड़े नासेर अस्पताल का कब्जा छोड़ दिया है। सेना ने बताया है कि वहां से उसने करीब 200 फलस्तीनी लड़ाके गिरफ्तार किए हैं और हथियारों का जखीरा बरामद किया है।

जब्त किए गए हथियार दवाओं के बॉक्स में छिपाकर लाए गए थे और उन्हें उन्हीं में रखा गया था। इजरायली सेना ने बताया कि उसकी कार्रवाई के दौरान अस्पताल में पूरे समय चिकित्सा संबंधी गतिविधियां जारी रहीं।

इजरायल का लेबनान में मध्य में हमला
इजरायल ने सोमवार को लेबनान के मध्य में हवाई हमला किया। इस हमले में ईरान समर्थित सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला के दो लड़ाके मारे गए हैं। अक्टूबर 2023 से हिजबुल्ला के साथ जारी झड़पों में इजरायल का लेबनान में यह सबसे लंबी दूरी का हमला है।

इजरायल ने यह हमला तब किया जब उसके एक हमलावर ड्रोन को हिजबुल्ला लड़ाकों ने मार गिराया। इजरायली सेना ने कहा है कि उसके लड़ाकू विमानों ने लेबनान की बेका घाटी में हिजबुल्ला के एयर डिफेंस सिस्टम को निशाना बनाकर उन्हें बर्बाद कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.