जोड़ों और गठिया के दर्द से बचाएगा चक्र फूल

भारतीय किचन में कई तरह के मसाले इस्तेमाल होते हैं तो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत भी बेहतर करते हैं। चक्र फूल इन्हीं मसालों में से एक है जो गर्म मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह पाचन बेहतर बनाने के साथ ही जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है। आइए जानते हैं चक्रफूल (Star Anise Benefits) को डाइट में शामिल करने के फायदे-

भारतीय गर्म मसालें पूरी दुनिया में मशहूर हैं। इन सारे मसालों की अपनी अलग गुणवत्ता होती है। इनकी अपनी गुणवत्ता ही इनकी खासियत भी है। काली मिर्च, जीरा,इलायची, धनिया,बड़ी इलायची, दालचीनी,चक्र फूल आदि मसालों का अपना अलग महत्व भी होता है। ये सभी मसाले न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाते है। इतना ही नहीं सर्दी-जुकाम, सिर दर्द में भी इन मसालों का उपयोग किया जाता है। ये मसाले गले के दर्द, खांसी और बंद नाक यहां तक कि जोड़ों के दर्द में भी बहुत ही आराम पहुंचाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट युक्त स्टार एनीज यानी चक्रफूल हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, क्योंकि ये फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। साथ ही विटामिन ए और सी युक्त होने की वजह से इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके अलावा स्टार एनीज एंटीफंगल युक्त होने की वजह से सर्दी जुकाम से लड़ने में भी कारगर होता है। आइए जानते हैं कि इससे होने वाले फायदों के बारे में-

दिल को सेहतमंद बनाए
स्टार एनीज यानी चक्रफूल की मीठी सुगंध स्वाद से भरपूर होती है, जो हमारे दिल का स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। ये ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने और दिल की धड़कन को सुचारू रूप से बनाए रखने में मदद करता है।

गठिया और जोड़ों के दर्द में राहत दिलाए
चक्रफूल से बनना वाला तेल गठिया और जोड़ों के दर्द में बहुत ही फायदेमंद होता है। पीठ के दर्द में भी इसका तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसके तेल को किसी अन्य तेल में मिलाकर ही दर्द की जगह पर लगाना चाहिए।

स्लीप साइकिल को ठीक करे
अगर आप नींद से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं, तो चक्रफूल आपके लिए लाभकारी साबित होगा। रात में सोने से पहले एक कप स्टार एनीज की चाय आपकी अच्छी नींद को पूरी करने में मदद करती है। इसलिए सोने से पहले एक कप चक्रफूल की चाय जरूर पिएं।

पाचन शक्ति दुरुस्त करे
अगर आपका पाचन तंत्र खराब है, तो स्टार एनीज को अपनी डाइट प्लान में जरूर शामिल करें। इससे पाचन बेहतर होता है।

स्किन की केयर करे
हमारे चेहरे पर पड़ने वाली फाइन लाइन्स, झुर्रियां, दाग-धब्बों, रिंकल्स और पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में भी चक्रफूल मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.