दिल्ली-एनसीआर के मौसम ने फिर ली करवट, बारिश से ठंडक

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। आज सवेरे दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई जिससे ठंडक का अहसास बढ़ गया है। हल्की हवाएं भी चल रही हैं। आसमान में बादल छाये हुए हैं।

मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही कहा था कि राजधानी में शुक्रवार को बादल छाए रहेंगे और रात में हल्की बारिश हो सकती है। अनुमान के अनुसार शनिवार को मध्यम स्तर पर बारिश हो सकती है। दिन में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलने का भी अनुमान है।

प्रदूषण से राहत बरकरार
राजधानी में हवा की गति बढ़ने और दिशा बदलने से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मध्यम श्रेणी में बरकरार है। भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिकशुक्रवार को हवा दक्षिण-पश्चिम से पूर्व दिशा की ओर से चली।

मौसम के बदलते रुख को देखते हुए मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया था। इसके साथ ही जिले के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट के आसार बताये गये हैं। ऐसे में अस्पताल में बढ़ रहे वायरल पीड़ितों की संख्या में और इजाफा हो सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, लोगों को तेज हवा से भी परेशानी हो सकती है। हिमालय क्षेत्र से शीत लहर 50 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से चलने की आशंका है। मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। इस दौरान लंबी यात्रा करने से बचें। तेज हवा परेशान कर सकती हैं। घरों के खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें। पेड़ों के नीचे बैठने से बचें।
वायरल पीड़ित रखें खास ख्याल 
मौसम के आसार को देखते हुए प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. जयमाला ने बताया कि इन दिनों अस्पताल में वायरल पीड़ित मरीजों का आंकड़ा काफी बढ़ा हुआ है। ऐसे में मौसम की करवट इन मरीजों की संख्या में और बढ़ोत्तरी कर सकती है। ऐसे में जरूरी है कि लोग बदलते मौसम के अनुसार ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। बुजुर्ग, बच्चे और महिलाएं विशेष सावधानी बरतें। छोटे बच्चों के सिर ढक कर रखें। पूरी बाजू के हल्के गर्म कपड़े पहनाएं। इससे वह बदलते मौसम में वायरल की चपेट में आने से बचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.