नोएडा: ग्रेनो से दिल्ली तक का सफर एक कार्ड से जल्द

इस मौके पर एनएमआरसी और एसबीआई का संयुक्त को-ब्रांडेड मेट्रो कार्ड लांच किया गया। कार्ड पर चंद्रयान-तीन का चित्र अंकित किया गया है। वहीं, जल्द ही मेट्रो के एक कार्ड से ग्रेनो से दिल्ली तक सफर करने का मौका मिलेगा।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएमआरसी) के एक्वा लाइन कॉरिडोर पर बृहस्पतिवार को मेट्रो परिचालन के पांच वर्ष पूरे हो गए। इस मौके पर एनएमआरसी और एसबीआई का संयुक्त को-ब्रांडेड मेट्रो कार्ड लांच किया गया। कार्ड पर चंद्रयान-तीन का चित्र अंकित किया गया है। वहीं, जल्द ही मेट्रो के एक कार्ड से ग्रेनो से दिल्ली तक सफर करने का मौका मिलेगा।

वर्तमान में एक्वा लाइन मेट्रो का कार्ड दिल्ली मेट्रो में उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन केंद्रीय आवासन एवं शहरी मंत्रालय में वार्ता के बाद एनएमआरसी ने इसे जल्द से जल्द लागू कराने की बात की। इससे पहले एनएमआरसी ने अपनी एक टीम बेंगलूरू भेजी और वहां के स्थानीय मेट्रो का अध्ययन कराया गया। इसमें नई चीजें सीखने के बाद इसे एक्वा लाइन कॉरिडोर में लागू करने पर विचार किया गया है। इसके लिए एक कंसल्टेंट भी रखा गया है।

घाटा कम करने की कोशिश
एनएमआरसी हर साल प्राधिकरणों से 110 करोड़ की मदद लेता है, लेकिन अब भी हर वर्ष करोड़ों का घाटा हो रहा है। इसे कम करने के लिए राइडरशिप के अलावा दूसरी अन्य वाणिज्यिक गतिविधियों पर नजर है। इसमें एनएमआरसी की जमीन के उपयोग के सहारे राजस्व जुटाने, दुकानें किराये पर देने, कियोस्क बनाने, चार्जिंग स्टेशन और लगेज काउंटर बनाने की योजना है।

हर स्टेशन पर लगेगी टिकट वेंडिंग मशीन
एनएमआरसी के हर स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन लगेगी। वर्तमान समय में दो स्टेशनों पर यह सुविधा है। इसके अलावा मेट्रो कार्ड के लिए हर स्टेशन पर डायनेमिक क्यूआर कोड की सुविधा होगी।

तीन रूटों को विकसित करने की योजना
एनएमआरसी की ओर से तीन कॉरिडोर को विकसित करने की योजना पर काम चल रहा है। इसमें सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक और डिपो से बोड़ाकी तक के रूट की मंजूरी प्रदेश सरकार के पास लंबित है। सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-पांच तक के रूट के लिए केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय में विचार किया जा रहा है। इन रूटों के शुरू होने से लाखों को फायदा होगा। जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन रूट तक के रूट से मदद मिलेगी।

एक्वा लाइन का बदलेगा नाम
एक्वा लाइन का नाम बदलकर देसी शब्द पर आधारित नाम रखा जाएगा। अब तक नाम नहीं मिला है। लोगों से भी सहयोग करने को कहा गया है।

एक्वा लाइन मेट्रो कॉरिडोर के पांच साल पूरे होने पर बधाई। इस लाइन को और बेहतर बनाने के लिए एनएमआरसी प्रयास करेगी। कई नई योजनाएं लाई जाएंगी।

  • लोकेश एम, एमडी, एनएमआरसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.