यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अगले सप्ताह शुरू हो सकता है पंजीकरण

जून सत्र की यूजीसी नेट परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। इस बात की जानकारी खुद यूजीसी के चेयरमेन एम जगदेश कुमार ने दी है।

भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के साथ-साथ जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए आवेदकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा 2024 साल में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष जगदेश कुमार ने जानकारी दी है कि इस बार आयोजित होने वाली जून सत्र की यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET June 2024) के लिए पंजीकरण अगले सप्ताह से शुरू होगा।

यूजीसी अध्यक्ष ने एक्स पर पोस्ट किया, “एनटीए अगले सप्ताह जून 2024 सत्र के लिए नेट आवेदन प्रक्रिया शुरू करने पर काम कर रहा है।” यह अपडेट सभी उच्च शिक्षण संस्थानों (HEI) को शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के बजाय यूजीसी नेट स्कोर का उपयोग करने की अनुमति देने के निर्णय की घोषणा करते समय आया।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर यूजीसी नेट जून 2024 आवेदन पत्र जारी करेगी। परीक्षा 83 विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के बाद आवेदन कर सकेंगे।

सहायक प्रोफेसरशिप और जेआरएफ के लिए पात्रता प्रदान करने का मानदंड उम्मीदवारों द्वारा पेपर 1 और पेपर 2 में प्राप्त कुल स्कोर पर निर्भर करेगा। केवल सहायक प्रोफेसरशिप के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार जेआरएफ के पुरस्कार के लिए विचार किए जाने के पात्र नहीं होंगे।

आवेदन शुल्क
आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क के रूप में 1,150 रुपये, सामान्य-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल को 600 रुपये और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, ट्रांसजेंडर को 325 रुपये जमा करने होंगे। यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सत्र में, 9,45,872 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया, जिनमें से 6,95,928 उम्मीदवार 292 परीक्षा शहरों में उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.