वाराणसी: संस्कृत विश्वविद्यालय में वेबसाइट सुस्त, परीक्षा में सिर्फ 6 दिन बाकी…

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में वेबसाइट सुस्त होने से परीक्षार्थियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। न फीस जमा हो पा रही है और न ही परीक्षा फॉर्म भरा जा रहा है।

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की वेबसाइट की सुस्ती के कारण छात्र-छात्राएं परीक्षा फाॅर्म भरने में रोज परेशान हो रहे हैं। संबद्ध महाविद्यालय के विद्यार्थियों के अकाउंट से पैसे भी कट जा रहे हैं और उनकी फीस भी जमा नहीं हो रही है। परीक्षा विभाग के साथ ही महाविद्यालयों में भी इस तरह की शिकायतें रोजाना पहुंच रही हैं।

शास्त्री प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर और आचार्य प्रथम व तृतीय सेमेस्टर के परीक्षा फाॅर्म भरने के लिए तीन फरवरी की तारीख निर्धारित की गई है। वेबसाइट की सुस्ती के कारण छात्र-छात्राओं को रोजाना परेशान होना पड़ रहा है। शनिवार और रविवार के दिन तो सबसे अधिक परेशानी होती है। हेल्प डेस्क काउंटर बंद होने के कारण छात्रों की समस्या दूर होने में भी 24 से 48 घंटे से अधिक का समय लग रहा है।

देश भर में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों की संख्या 551 हैं। सत्र को नियमित करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने शास्त्री और आचार्य की सेमेस्टर परीक्षाएं 27 फरवरी से एक साथ कराने का निर्णय लिया है। परीक्षा फाॅर्म तीन फरवरी तक भरे जाने हैं। छात्र-छात्राओं के सामने अब छह दिन का समय शेष है। महाविद्यालय के शिक्षकों का कहना है कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट बहुत स्लो है और इसको अपग्रेड करने की जरूरत है। इसकी शिकायत परीक्षा व कंप्यूटर विभाग से की जा चुकी है।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुधाकर मिश्र का कहना है कि महाविद्यालयों से शिकायतें मिली हैं और उनका समाधान भी कराया जा रहा है। छात्र-छात्राओं को निर्देश भी दिया गया है कि वह सावधानी से परीक्षा फाॅर्म भरें। किसी तरह की समस्या होने पर इसकी जानकारी भी दें, उसका समाधान कराया जाएगा।
ये हो रही है समस्या

  • वेबसाइट चल रही है सुस्त।
  • फीस जमा करने के बाद लिंक के लिए करना पड़ रहा 24 घंटे इंतजार।
  • एक साथ दो-दो आवेदन करने के लिए मांग रहे अलग-अलग यूपीआई।
  • क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद वेबसाइट हो रही है हैं।
  • अकाउंट से फीस कटने के बाद नहीं जनरेट हो रहा चालान।
  • ऑनलाइन कम हो जा रही हैं सीटें और कट जा रही है फीस।
  • शनिवार और रविवार को है सबसे अधिक दिक्कत, बंद रहती है हेल्पडेस्क।
  • संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की वेबसाइट सुस्त, परीक्षा फाॅर्म भरने में हो रही परेशानी।
  • शास्त्री और आचार्य के परीक्षा फाॅर्म भरने में झेल जा रहे हैं छात्र और महाविद्यालय।

केस एक
आचार्य प्रथम सेमेस्टर के छात्र अक्षय भाऊ दंडवते ने परीक्षा फाॅर्म भरने के लिए चालान जेनरेट किया। इसके बाद पैसा भी अकाउंट से कट गया लेकिन परीक्षा फाॅर्म भरने का लिंक नहीं मिला और चालान भी अपडेट नहीं हुआ।

केस दो
शास्त्री द्वितीय सेमेस्टर के छात्र राहुल ने ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरा। क्यूआर कोड स्कैन करके फीस जमा की तो सर्वर हैंग हो गया। इसके बाद अकाउंट से पैसे भी कट गए लेकिन फीस जमा नहीं हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.